सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए स्मार्टफोन/कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन की व्यवस्था कर ले। शुरुआत में प्रसिद्ध सोशल मीडिया साइट फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और लिंकडिन पर बिजनेस पेज बनाये। प्रतिमाह कंटेंट पोस्ट का शेड्यूल बनाना उचित है।
पोस्ट रीच बढ़ाने के लिए रिलेवेंट सोशल ग्रुप जॉइन करे। साथ में सोशल मीडिया मार्केटिंग इन्फ्लूएंसर को रेगुलर फॉलो करते रहे। ऐसा करने से नये टिप्स एवं मेथड का पता चलता है।
अपनी कम्युनिटी बिल्ड अप करें और एक दूसरे की सहायता करें। क्योंकि नॉलेज शेयर करने से स्किल में वृद्धि होती है। पब्लिक का विश्वास प्राप्त करना प्रथम लक्ष्य होना चाहिए। इसलिए Paid विज्ञापन का प्रयोग ब्रांड अवेयरनेस में ज्यादा करें। फॉल्स जानकारी को हमेशा नजरअंदाज करे।
- सोशल मीडिया मार्केटिंग का सार फॉलोअर्स की संख्या में है। इस फील्ड में जिसके पास अधिक फॉलोअर्स होता है, वह जल्दी सफल हो जाता है। जिस मार्केटर के पास ज्यादा ऑडियंस है, वह कुछ ही क्षण में कंटेंट को वायरल कराने की क्षमता रखता है। इसलिए फॉलोवर्स संख्या वृद्धि प्रथम लक्ष्य रखे।
- प्रोफेशनल बिजनेस नेटवर्क तैयार करने के लिए लिंकेडीन प्रोफाइल पर अत्यधिक सक्रिय रहे। यहां पर बिजनेस से संबंधित सभी छोटे-बड़े सोशल एक्सपर्ट अपने विचार साझा करते है।
- सोशल मीडिया कंटेंट शेयर करने से पहले उसकी क्वालिटी की जांच कर ले। कंटेंट यूजर्स की आवश्यक्तानुसार होना उचित माना जाता है।
- वर्तमान में इन्फोग्राफिक्स का चलन है। इसलिए इनफॉर्मेटिव इमेज का प्रयोग करें। इसके अलावा GIF, Animation क्लिप और शार्ट विडियो के रूप में कंटेंट को यूजर्स के साथ साझा करे।
- धन बजट पर्याप्त होने पर paid campaign चलाना सही रहता है।
- अपने फील्ड के एक्सपर्ट से अच्छे संबंध स्थापित करें। जरूरत पड़ने पर तुरंत प्रश्न-उत्तर करे।
- ऑनलाइन रेप्युटेशन मैनेजमेंट अच्छा बनाए रखने के लिए फॉलोअर्स के साथ ज्यादा एंगेज होने का प्रयास करें इससे पब्लिक विश्वसनीयता में वृद्धि होती है। यूजर्स क्वेरी का समाधान करने का सदैव तत्पर रहे।
- पब्लिक अटैचमेंट के लिए त्यौहार, ट्रेंडिंग टॉपिक और सामान्य जानकारी कंटेंट पोस्ट करते रहे।
- लोगो से फीडबैक के लिए प्रश्न करें, समय समय पर ऑडियंस परामर्श लेते रहे। जिससे नकारात्मक मार्केटिंग में सुधार किया जा सके, और उच्च गुणवत्ता लोगो तक पहुँचे।
टॉप 10 सोशल मीडिया वेबसाइट
- Tumbler
- Quora
- Snapchat
- YouTube
सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है
सोशल मीडिया मार्केटिंग: सोशल मीडिया वेबसाइट पर ऑनलाइन मार्केटिंग करने का तरीका है। इसमें प्रमुख सोशल मीडिया वेबसाइट्स पर प्रोफाइल बनाकर यूजर्स को कंटेंट शेयर किया जाता है। यह प्लेटफार्म बिजनेस से रिलेटेड सभी फीचर्स यूजर्स को प्रदान करता है। यहाँ पर बिजनेसमैन अपना सामान बेचने के लिए मार्केटिंग करते है।
इस मार्केटिंग का लक्ष्य लोगो तक प्रोडक्ट अथवा सर्विस को सरलता से पहुँचाना है। बड़ी तादाद में लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते है। इसलिए सोशल मीडिया वर्तमान समय का फेमस मार्केटिंग विधि है। सभी कंटेंट ग्राफिक्स में होने के कारण लोगों को सोशल मीडिया आकर्षित करता है।सोशल मीडिया कंटेंट को मोनेटाइज करने से धन लाभ मिलता है।
Social Media marketing ke type kon se hai?
सोशल मीडिया मार्केटिंग 3 प्रकार की होती है- Paid मीडिया मार्केटिंग, Unpaid मीडिया मार्केटिंग और Semi Paid मीडिया मार्केटिंग। यूजर की आवश्यकता के अनुसार ही सोशल मीडिया मार्केटिंग टाइप को सेलेक्ट किया जाता है। बहुत सारे केस में केवल Unpaid सोशल मार्केटिंग से ही टारगेट प्राप्त किये जा सकते है एवं कुछ जगहों पर फ्री+paid तरीके अपनाने पड़ते है।
Unpaid social media marketing kya hai?
अनपेड(Unpaid) सोशल मीडिया मार्केटिंग में बिना धन खर्च किये मार्केटिंग की जाती है। स्टार्ट करने पर इस तरीके में ज्यादा मेहनत लगती है। इसलिए सफल एक्सपर्ट बनने में थोड़ा समय लगता है। हाई ऑडियंस रीच(Reach) के लिए फॉलोअर्स नेटवर्क बढ़ाना बहुत जरूरी है। इसके लिए फ्रेंड रिक्वेस्ट, कनेक्ट एवं फॉलो ऑप्शन पर लगातार कार्य करना होता है। अनपेड सोशल मीडिया मार्केटिंग में फ्री फीचर्स उपयोग एक लिमिट तक ही कर सकते है। एक्स्ट्रा फैसिलिटी के लिए अलग से धन देना होता है।
Unpaid social media marketing features-
- पर्सनल ग्रुप क्रिएशन एवं डाटा शेयरिंग
- बिजनेस पेज क्रिएशन
- डाटा एनालिटिक्स टूल
- नेटवर्क बिल्डिंग सुविधा
- जॉब पोस्टिंग
- लाइव चैटबोट्स आर्टिफिशियल इंटेलीजन्स सुविधा
- शार्ट स्टोरी अपडेट्स
- सेलिंग और खरीद मार्किट प्लेस
- कम्यूनिटी बिल्ड अप
- डेली न्यूज फीड
- आर्टिकल सबमिशन
- विडियो, इमेज, टैक्स डाटा शेयरिंग
Paid social media marketing kya hoti hai?
पेड सोशल मीडिया मार्केटिंग में एक्स्ट्रा एडवांस फीचर्स उपयोग की व्यवस्था होती है। इस तरीके में ऑनलाइन मार्केटिंग का कार्य सोशल मीडिया रोबोटिक(मशीन) करते है। पेड सोशल मार्केटिंग में गुणवत्तायुक्त परिणाम प्राप्त करने के लिए डाटा फिल्टर ऑप्शन होते है। इसलिए यह एक एडवांस मार्केटिंग तरीका है। यूजर डाटा फिल्टर से अपने नीश की ऑडियंस का पता चला जाता है। ऑनलाइन कैंपेन चलाकर केवल उन्ही लोगो को प्रोडक्ट दिखाया जाता है, जो लोग उसे सर्च कर रहे है। इसलिए इस तरीके में हाई लीड़ कन्वर्जन मिलता है।
पेड़ सोशल मार्केटिंग की खास बात यह है कि, पब्लिक रीच और इंगेजमेंट प्राप्त करने के लिए किसी प्रकार डाटा शेयरिंग नहीं करनी होती है। विज्ञापन पोस्ट करने के बाद सभी कार्य सोशल मीडिया एल्गोरिथ्म करती है।
Semi Paid social media marketing kya hai?
सेमीपेड(semi paid) सोशल मीडिया मार्केटिंग फ्री एवं paid मार्केटिंग फीचर्स का कोम्बीनेशन है, इस मेथड में जरूरत पड़ने पर कुछ समय के लिए paid विज्ञापन कैंपेन चलाये जाते है। इसके अलावा बाकी सारा कार्य फ्री फीचर्स द्वारा ही किया जाता है। मार्केट में कंपटीशन ज्यादा होने जिन मार्केटर्स को धन बजट कमी के कारण प्रोडक्ट ब्रांडिंग करने में कठिन परिश्रम करना पड़ता है, इसके लिए सेमीपेड सोशल मीडिया मार्केटिंग लाभकारी सिद्ध होती है। कम पैसे खर्च करके ज्यादा लाभ प्राप्त करना इन मार्केटिंग का उद्देश्य है।
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